व्हीलचेयर बास्केटबॉल पर कार्यशाला - enabled.in

व्हीलचेयर बास्केटबॉल पर कार्यशाला

व्हीलचेयर बास्केटबॉल फेडरेशन ऑफ़ इंडिया, ICRCके सहयोग से व्हीलचेयर बास्केटबॉल पर 10 दिन के वर्कशॉप का आयोजन करने जा रहा है । ये वर्कशॉप चेन्नई के जवाहर लाल नेहरू इंडोर स्टेडियम में दिनांक 4सितम्बर 2015 से शुरू होकर 13 सितम्बर 2015 तक चलेगी ।

व्हीलचेयर बास्केटबॉल फेडरेशन ऑफ़ इंडिया,  ICRCके सहयोग से व्हीलचेयर बास्केटबॉल पर 10 दिन के वर्कशॉप का आयोजन करने जा रहा है । ये वर्कशॉप चेन्नई के जवाहर लाल नेहरू इंडोर स्टेडियम में दिनांक 4सितम्बर 2015 से शुरू होकर 13 सितम्बर 2015 तक चलेगी ।

इस आयोजन का मुख्य उद्देश्य भारत में विकलांग लोगों के लिए खेल का विकास करने के साथ साथ क्लासिफायर्स, प्रशिक्षक, रेफरी तथा खिलाड़ियों को प्रशिक्षित करना भी है ।

उम्मीद है की इस वर्कशॉप से भारत में व्हीलचेयर बास्केटबॉल के लिए योग्य क्लासिफायर, प्रशिक्षक,रेफरी और खिलाड़ियों को बढ़ावा मिलेगा और साथ ही इनकी संख्या में भी वृद्धि होगी । इस तरह यह वर्कशॉप भारतीय विकलांग लोगों में खेल को बढ़ावा देने में अहम भूमिका निभाएगा। इस वर्कशॉप में प्रशिक्षण श्री जेस मार्कट द्वारा दिया जाएगा । जेस मार्कट अमेरिका के प्रसिद्द अंतराष्ट्रीय व्हीलचेयर बास्केटबॉल टीम के प्रशिक्षक हैं।

वर्कशॉप की समय सारिणी इस प्रकार है :

  1. 4 – 5 सितम्बर 2015 – क्लासिफायर कोर्स
  2. 6 – 7 सितम्बर 2015 – प्रशिक्षक कोर्स
  3. 8 – 9 सितम्बर 2015 – रेफरी कोर्स
  4. 10 -13 सितम्बर 2015 – खिलाड़ियों के लिए वर्कशॉप

हर राज्य या संघ राज्य क्षेत्र से एक उम्मीदवार को इन पाठ्यक्रमों में से किसी एक कोर्स के लिए प्राथमिकता दी जाएगी ।

पात्रता की शर्तें कुछ इस प्रकार हैं:

  •  क्लासिफायर कोर्स के लिए: फ़िज़ियोथेरेपिस्ट । खेल के क्षेत्र से जुड़े फ़िज़ियोथेरेपिस्ट को प्राथमिकता दी जाएगी । इसके अलावा विकलांग खिलाड़ियों को सहयोग देने के साथ साथ उनकी शारीरिक फिटनेस के लिए काम करने का अनुभव होना अनिवार्य है।
  •  प्रशिक्षक कोर्स के लिए – इस कोर्स के लिए बास्केटबॉल प्रशिक्षक या बास्केटबॉल खिलाड़ी दोनों आवेदन दे सकते हैं । इस कोर्स के लिए न्यूनतम उम्र 25 वर्ष है।
  •  रेफरी के कोर्स के लिए: इस कोर्स के लिए भी बास्केटबॉल प्रशिक्षक या बास्केटबॉल खिलाड़ी दोनों आवेदन दे सकते हैं । न्यूनतम उम्र 25 वर्ष है।
  •  व्हीलचेयर बास्केटबॉल वर्कशॉप के लिए: आवेदनकर्ता का इस खेल में अनुभव होना अनिवार्य है। इस कोर्स में पहले राष्ट्रीय व्हीलचेयर बास्केटबॉल चैंपियनशिप में खेल चुके खिलाड़ियों को प्राथमिकता दी जाएगी ।

इक्षुक उम्मीदवार 25 अगस्त 2015 तक आवेदन दे सकते हैं ।

जानिये WBFI के बारे में : WBFI एक राष्ट्रिय स्तर की पंजीकृत संस्था है जिसका मुख्य उद्देश्य देश में व्हीलचेयर बास्केटबॉल के खेल को बढ़ावा देना है ।2014 मे स्थापित होने के बाद से WBFI दिल्ली,महाराष्ट्र, केरल, कर्नाटक तथा तामिलनाडु में वर्कशॉप का आयोजन करके 250 से भी ज्यादा शारीरिक रूप से विकलांग व्यक्तियों तक पहुँचने में सफलता प्राप्त कर चुकी है ।

संपर्क करें : पी. माधवी लथा, अध्यक्ष – +91-9841609601, कल्याणी राजारमन , सेक्रेटरी जनरल – 91-9841098056; info@wbfi.org.in

Leave a comment

Share Your Thoughts...